वर्डप्रेस क्या है? वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए

हम लोगों को आपस में बात करने के लिए एक भाषा की आवश्यकता होती है ताकि हम लोग अपनी बात आपस में समझ सकें। उसी प्रकार हमे website बनाने और वेब ब्राउसर (जैसे – Chrome, Mozila) को समझाने के लिए एक भाषा की जरुरत होती है। और उस भाषा को हम web language कहते हैं। वेब language दो प्रकार की होती है-

  1. Clint side language
  2. Server side language

1. Clint side language – जो हमे brouser पर दीखता है उसे Clint side language कहते हैं इसका उपयोग browser को समझाने के लिए होता है और visitor को दिखने के लिए होता है। clint side language में visitor और brouser के बिच में बात होता है। Client side language में HTML, CSS और Javascript आदि आते हैं।

2. Server side language –  सर्वर को समझाने के लिए Server side language का उपयोग किया जाता है server side language में brouser और server के बिच में बात होता है server side language में PHP, MYSQL, .NET आदि आते हैं।

वर्डप्रेस क्या है ?

हमे किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए clint side और server side दोनों language की जरुरत होती है और आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए coding करनी होती है लेकिन वर्डप्रेस एक ऐसा चीज है जिसमें client side और server side language का समावेश है।

वर्डप्रेस की सहायता से आप किसी भी प्रकार का वेबसाइट बना सकते हैं और वो भी बिना टेक्निकल ज्ञान के और बिना coding के। वर्डप्रेस पर आपके लिए सभी प्रकार के उपयूक्त theme और उपयुक्त plugin उपलब्ध है इसके सहायता से आप किसी भी प्रकार का वेबसाइट बना सकते है।

Definition:- वर्डप्रेस PHP और MySQL में बना एक Content Management System (CMS) है जिसका उपयोग वेबसाइट और blog बनाने में किया जाता है वर्डप्रेस को लोकल कंप्यूटर में WAMP या अन्य server पर install किया जाता है और hosting कंपनी से linux apache web server लेकर इनस्टॉल करके इसे इन्टरनेट में live किया जाता है वर्डप्रेस का उपयोग आप दो तरह से कर सकते हैं-

  1. WordPress.com से
  2. WordPress.org से

1. WordPress.com से –

wordpress.com से आप बिलकुल blogger.com के तरह अपना blog create कर सकते हैं लेकिन wordpress.com में बहुत सारी limitation रहती है। जैसे – इसमें hosting कंपनी की होती है और आपके वेबसाइट का मालिक कंपनी होता है। यह prasnol blogging के लिए उपयुक्त माना जाता है।

2. WordPress.org से –

इसमें किसी भी प्रकार की कोई limitation नहीं होती है आप यहाँ से फाइल डाउनलोड करके किसी भी apache server पर इनस्टॉल कर सकते हैं और अपना मनचाहा blog या वेबसाइट बना सकते हैं। wordpress.com की तुलना में इसमें ज्यादा पावर मिलती है। इसलिए मैं आपको इसके बारे में ही बताऊंगा।

Also Read :- घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका बिना किसी investment के

वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करें

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए आपको पहले उस वेबसाइट का डिजाईन करना होता है इसके बाद आपको उसे server side language से develop करना होता है, इस तरह से प्रोग्रामिंग करके आप कोई वेबसाइट बनाते हैं पर इस तरह से किसी वेबसाइट को बनाते है तो आपको काफी समय लगता है और दिमाग भी ज्यादा लगता है लेकिन वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर किसी वेबसाइट को बनाने के लिए न तो दिमाग लगेगा और न ही समय लगेगा और न ही आपको किसी भी प्रकार की programmin language की जरुरत है मात्र 2 मिनट में आप एक वेबसाइट बना सकते है। आप theme option में जाकर किसी भी प्रकार भी प्रकार का वेबसाइट डिजाईन ले सकते हैं और plugin के मदद से किसी भी प्रकार का fuction उस theme में ad कर सकते हैं।

वर्डप्रेस Theme क्या है

जो वेबसाइट का डिजाईन होता है उसे theme कहते है जैसा की मैंने बताया था की किसी भी वेबसाइट को बनाने लिए आपको प्रोग्रामिंग करके बनाना होता है लेकिन वर्डप्रेस में आपको एक बना बनाया वेबसाइट का डिजाईन आपको theme के रूप में मिलता है और आप चाहे तो उसे अपने अनुसार customize भी कर सकते है।

उदाहरण :- यदि मैं वर्डप्रेस को और आसान भाषा में समझाऊ तो वर्डप्रेस android की तरह एक oprating system है और जिस प्रकार android या मोबाइल के app को सजाने के लिए theme की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार वर्डप्रेस में वेबसाइट को अच्छा दिखाने के लिए theme की जरुरत पड़ती है।

वर्डप्रेस plugin क्या है 

यदि मैं plugin को वर्डप्रेस वेबसाइट की आत्मा कहूँ तो यह गलत नहीं होगा plugin किसी वेबसाइट को अपने function से और अधिक पावरफुल और सुचारू बनता है जैसे seo (Search Engine Optimization) के लिए Yoast SEO Plugin और वेबसाइट को फास्ट बनाने के लिए w3 total cache plugin. इसके अलावा आपके theme में जो भी कमी है आप plugin की मदत से दूर कर सकते हैं।

उदाहरण :- यहाँ worpress plugin का काम android यानि मोबाइल app की तरह से है जैसे की आप अलग-अलग मोबाइल app का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल को ज्यादा usefull बनाते है उसी प्रकार आप wordpress plugin का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को और usefull बना लेते हैं।

Also Read : अपने debit card को online या offline हैक होने से कैसे बचाएं

WordPress से किस प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं 

  1. Blog
  2. Company Website
  3. School/College Webiste
  4. E-commerce Website

इसके अलावा भी जैसा आप चाहें उस प्रकार की webiste बना सकते हैं।

वर्डप्रेस का इतिहास

WordPress को Matt Mullenweg और Mike Little blogging करने के लिए 27 मई 2003 को launch किया था और October 2009 में वर्डप्रेस को Open Source के रूप में Declere किया गया। वर्डप्रेस तो सिर्फ blogging के लिए बनाया गया था पर देखते ही देखते कई प्रकार की plugin आ गई और वर्डप्रेस की सहायता से e-commerce वेबसाइट भी बनाया जाने लगा।

वर्डप्रेस उपयोग करने के फायदे

  1. वर्डप्रेस एक open source प्लेटफार्म है इसे कोई भी free में उपयोग कर सकता है।
  2. जो लोग प्रोग्रामिंग नहीं करना जानते, वे वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं।
  3. इसमें SEO करना बहुत आसन है और सबसे बेस्ट भी है जो आपके वेबसाइट की ट्राफिक बढाने में काफी मदद करता है।

वर्डप्रेस उपयोग करने के नुकसान

वर्डप्रेस उपयोग करने के कोई भी नुकसान नहीं है यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग blogging के लिए कर रहे हैं तो आपको 200% फायदा होगा लेकिन यदि आपको ecommerce साईट बनाना है तो आप खुद programming कर के बनायें ज्यादा अच्चा रहेगा।

About the Author: Vishal Gupta

Mera naam VISHAL hai aur mai blogger hu. Mai Blogging, Social media marketing, WordPress, SEO, Technology, freelancing and web development ke bare me likhta hu aur meri specialization Wordpress, PHP aur SEO me hai.

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *