अपने debit card को online या offline हैक होने से कैसे बचाएं

पूरी दुनिया में आज के समय में debit card का उपयोग सभी लोग कर रहें हैं. लगभग सभी बैंक अपने customer को debit card provide कर रही है. Debit card उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको कभी भी कैश लेजाने के झंझट से छुटकारा मिलता है क्युकि debit card में आपका पैसा digital रूप से  save रहता है, लेकिन कुछ लोग गलत तरीकों का उपयोग करके हमारे पैसों को चुरा लेते हैं या फिर दुसरे सब्दों में कहूँ तो आपका debit card hack कर लेते हैं. खास करके तब जब आप online shopping करते हैं या फिर offline किसी store पर जाकर shopping करते हैं तो आपका debit card hack करके आपका पैसा चुरा लिया जाता है।

जैसा की मैंने बताया की आपका debit card 2 तरीकों से हैक होता है एक online और 2ra offline तो आइये जानते हैं की हम online या offline debit card hack होने से कैसे बचाएं।

Offline debit card protection tips

1. अपने debit card का information किसी के साथ share न करें

यदि कोई आपसे आपका debit card detail जैसे debit card number, EXP date, and CVV number bank employee बनकर या किसी अन्य बहाने से call या email करके मांगता है तो उसे कभी भी अपने debit card का detail न दे, मेरे कहने का मतलब ये भी है  की यदि आप उसे जानते भी हैं तो अपने डेबिट कार्ड का detail ना दे क्युकि एक बार उन हैकर के पास आपके debit card का detail आ गया तो फिर किसी बहाने से आपको call या email करके या फिर आपके mobile पर virus वाला app install करके OTP यानी one time password जो online transection करते समय आपके mobile में आता है वो आपसे ले लेंगे, और जब आप यह online password यानी OTP उनके पास आ जायगा टी आपका पैसा चोरी हो जायगा। या फिर ये लोग आपके debit card का duplicate debit card भी बना सकते हैं ऐसा कर मामले सामने आये हैं हैं इसलिए आप अपने debit card का information किसी भी दुसरे व्यक्ति के साथ share न करें।

2. ATM से पैसा निकलते समय या किसी store पर shopping करते समय अपने debit card किसी और को न दें

यदि आपको ATM से पैसा निकलना नहीं आता या POS machine यानि जो offline store पर यानि जो दुकानों पर swipe करते के लिए होती हैयदि आपको यह करने नहीं आता तो किसी दुसरे व्यक्ति को अपना debit card, ATM से पैसा निकलने या card swipe करने के लिए न दें क्युकि वो किसी तरीके से आपका password जान गया तो आपका debit card change करके आपको दूसरा दे सकता है और आपको पता भी चलेगा की आपका debit card से पैसा चोरी हो गया है अब आप सोच रहे होंगे की हमारा debit card वो change कैसे करेंगे debit card में तो नाम लिखा हुआ होता है लेकिन यदि आप bank से तत्काल debit card issue करवाते हैं तो आपका उसमे नाम प्रिंट नहीं रहता है तो इस प्रकार का जिसमे नाम नहीं होता वो debit card change हो सकता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है भले ही debit card में आपका नाम प्रिंट है लेकिन hackar जब duplicate debit card देता है तो जल्दी – जल्दी में नाम देखते भी नहीं हैं जिसके कारण debit card से पैसा चोरी हो जाता है. इसलिए ATM से पैसा निकलते समय या फिर offline store से shopping करते समय अपने debit card किसी और को न दें।

3. ATM या POS में transection करने के बाद Cancel button दबायें

कभी भी ATM से पैसा निकलने के बाद या POS machine में swipe करने के बाद Cancel button जरुर दबाएँ. वैसे तो ATM या POS machine में transaction करने के बाद auto cancel हो जाता है लेकिन कभी-कभी machine में खराबी आने के बाद या कुछ hacking trik का उपयोग करके उसका session hacker hack कर लेते हैं जिससे session delete नहीं होता यानि auto cancel नहीं होता जिससे आपका पैसा चोरी हो जाता है इसलिए जब भी आप ATM या POS machine में कोई भी transaction करें तो Cancel button जरुर दबाएँ।

Online debit card protection tips

1. Shopping के लिए debit card से ज्यादा credit card का उपयोग करें

इंडिया में बहुत कम लोगों से पास credit card है. Credit card लेने के लिए आपकी सालाना कमाई 5-6 लाख रूपए होनी चाहिए इसलिए सभी लोग credit card नहीं उसे कर पते क्युकि उनका सालाना कमाई 5 से 6 लाख रूपए नहीं होती पर बहुत लोगों का सालाना कमाई 5-6 लाख से ऊपर भी होता है तो भी उपयोग नहीं करते क्युकि उन्हें credit के फायदे की जानकारी नहीं होती। तो आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा की आखिर credit card उपयोग करने के फायदे क्या हैं? तो मैं आपको बता दूँ  credit card का सबसे बड़ा फायदा है की credit card आपके बैंक account से लिंक नहीं रहता, जबकि debit card आपके बैंक account से linked रहता है इसलिए जब भी कभी आपका debit card hack होता है तो hacker सीधा आपके account तक पहुच जाते है और आपको सारी जमा पूंजी चुटकी में साफ़ कर लेते हैं, उन्हें 1 second भी नहीं लगता आपके account का balance zero करने में। जबकि credit card में ऐसा नहीं है जैसा की अभी मैंने बताया था की credit card आपके bank account से linked नहीं रहता यानि credit card में आपका पैसा नहीं रहता जबकि बैंक का रहता है। बैंक आपके financial detail के अनुसार लिमिट तय करती है। आप चाहे तो अपने उपयोग के अनुसार limit कम भी करवा सकते हैं। अब जैसे मन लीजिये credit card में आपका limit 20,000 का है तो hacker ज्यादा से ज्यादा आपका 20,000 रूपए ही चुरा सकता है। लेकिन debit card हैक हुआ तो आपका सारा पैसा चला जायगा।इसके अलावा credit card उसे करने के कई फायदे हैं जैसे आपको online shopping site पर discount भी मिलता है और साथ ही आप EMI पर यानि उधारी भी कोई सामान खरीद सकते हैं. इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा credit card का उपयोग करें और debit card को avoid करें।

2. Shopping के लिए आप E-wallet या  UPI app का उपयोग करें

Debit card, credit card या अपने bank account को hack होने से बचने के लिए आप हमेसा E-wallet या UPI app का उपयोग करें। क्युकि सभी online shopping site पर या फिर दुकानों में भी E-wallet या UPI app से payment accept किया जाता है। और E-wallet या UPI app में आपको तरह-तरह से discount भी मिल जाता है।

3. कभी भी HTTPS websites पर ही transaction करें

जब भी आप किसी website पे visit करते हैं तो वह पर 2 टाइप के protocol रहते है एक http और दूसरा https इसमें  ‘s’ का मतलब  secure होता है। http में  data user से  server में जाते समय कोई भी हैकर इसे चुरा सकता है जैसे की आपका पासवर्ड, जबकि  https वाले website में data secure तरीके से user से server में जाता है।

Example – जैसे आप http site में अपना password vishal465 डालते हैं तो सर्वर तक vishal465 के form में जाता है लेकिन https site में आप अपना password vishal465 डालते हैं तो server तक encrypted form में जैसे jdsfjlkjfsaljlsafrj से जाता है लेकिनserver में vishal465 ही store होता है। तो कहने का मतलब ये है कि http website में डाटा रस्ते में हैक हो सकता है पर https में डाटा encrypted form में जाता है तो रस्ते में कोई hacker उस डाटा को चुरा नहीं सकता इसलिए जितना भी login register वाले website हैं https का उपयोग करती हैं।

4. सभी website से automatic transaction deactivate करें

जब आप किसी वेबसाइट से shopping करते है तो transaction करते है तो आपके debit card का information store कर लेता है. फिर दुबारा transaction करने के लिए बस अपना CVV number डालना पड़ता है और आपका transaction procces हो जाता है। लेकिन यदि आप किसी ऐसी साईट पर shopping करते है जिसकी security week है तो कोई भी hacker आपके debit card का उपयोग कर सकता है। इसलिए सभी site से अपना card remove कर दें या फिर Virtual card का उपयोग करें जैसे की Airtel Payment Bank और Kotek Mahindra bank का Virtual account.

5. अपने ATM card का password हमेसा change करते रहें

अपने ATM card यानि debit card का password time to time change करते रहें, क्युकि हो सकता है की आपका password atm से पैसा निकलते समय या POS machine में tansaction करते समय कोई देख ले। आपको online transaction करते समय tension लेने की जरुरत नहीं है क्युकि transaction करते समय ATM pin की जरुरत नहीं होती  इसके जगह OTP यानि one time password की जरुरत होती है हो की आपके registered mobile number में आता है और एक बार उपयोग करने के बाद यह password काम नहीं करता है लेकिन कभी कभी एटीएम पिन से online transaction हो जाता है इसलिए password हमेसा change करते रहें safe रहेंगें।

6. अपना बैंक statements हमेसा cheq करें :-

आप अपना bank statement रोज cheq करते रहें. आप अपना bank statement चेक करने के लिए Internet banking या mobile banking का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना mobile number बैंक में जरुर register करवाए और उसमे sms alert जरुर ऑन करवाएं ताकि आपको हर transaction की जानकारी sms द्वारा आपको मिलती रहे।

About the Author: Vishal Gupta

My name is VISHAL, and I am a blogger. I write about blogging, social media marketing, WordPress, SEO, technology, freelancing and web development and my specialization is in WordPress, PHP, and SEO.

You May Also Like

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *